प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिकतर किसानों को पहुॅचाये

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिकतर किसानों को पहुॅचाये

178
0
SHARE
प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिकतर किसानों को पहुॅचाये
प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अधिकतर किसानों को पहुॅचाये

जिलाधिकारी एन पी सिंह के द्वारा जनपद के किसानों के हितार्थ निरन्तर रूप से कार्यवाही की जा रही है ताकि जनपद के अधिकाधिक किसानों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकें। इसी श्रृंखला में कलेक्टेªट के सभागार में कृषि विभाग के अधिकारियों एवं बैंकर्स के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुये प्रधान मंत्री फसल योजना का लाभ अधिकतर किसानों पहुॅचानें के निर्देश दिये गये।
उन्होनें कहा कि सभी बैंकर्स के द्वारा उन किसानों को तो फसल बीमा योजना का लाभ पहुॅचा दिया जाता है जो किसान बैंकों से ऋण प्राप्त कर रहे है। इस सम्बन्ध में उन्होनंे सभी बैंकर्स का आहवान किया कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में ऐसे किसानों को चिन्हित कर जिनके द्वारा ऋण नहीं लिया गया है उन्हें भी इस महत्वपूर्ण योजना से जोड़कर लाभ पहुॅचाया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि किसान अन्नदाता के रूप में कार्य कर सभी के लिये अन्न का उत्पादन करता है अतः उनके प्रति सभी बैंकर्स एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को संवेदशील होकर योजनाओं का लाभ पहुॅचाया जाना चाहिये।
श्री सिंह ने कहा कि प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिये बहुत ही लाभ की योजना है इसमें रबी की फसल में किसान की फसल का 55876 रूपये प्रति हेक्टेयर बीमित हो जाती है ओर यदि उसकी फसल में कुछ नुकसान हुआ तो उसकी भरपाई इसके माध्यम से की जा सकती है। अतः इस योजना का अधिकाधिक किसानों को लाभ पहुॅचाने की कार्यवाही कृषि विभाग एवं बैंकर्स के माध्यम से की जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि सभी बैंकर्स के द्वारा आगामी 2 जनवरी तक सभी किसानों की सूचना लीड बैंक अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाये ताकि सभी किसानों का डेटा अपलोड किया जा सकें।
जिलाधिकारी द्वारा लीड बैंक प्रबन्धक को नोटबंदी के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि उनके द्वारा सभी बैंक बार यह सूचना तैयार की जाये कि उनके द्वारा कितनी धनराशि का भुगतान जनसामान्य को किया गया है और तुलनात्मक यह भी सूचना तैयार की जाये कि नोटबंदी से पूर्व उन्हीं बैंकों द्वारा कितना भुगतान प्रतिमाह किया गया है ताकि इस सम्बन्ध में उच्च स्तरीय अग्रिम कार्यवाही की जा सके। उन्होनें यह सूचना 31 दिसम्बर तक की तैयार कर प्रत्येक बैंकर्स द्वारा लीड बैंक प्रबन्धक को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता, लीड बैंक प्रबन्धक ए के सिंह, अन्य बैंकर्स कृषि विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थें

Comments

comments

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY